What is Consideration प्रतिफल किसे कहते है। प्रतिफल क्या है।

नमस्‍कार मित्रों आज हम इस लेख के माध्‍यम से जानेंगे लॉ मे प्रतिफल की क्‍या भूमिका है 

संविदा विधि मे प्रतिफल का एक विशेष स्‍थान है। यह संविदा का एक महत्‍वपूर्ण अंग माना जाता है। वह प्रतिफल ही है जो सभी प्रकार के पक्षकारो को किसी बात को करने के लिए प्रेरित करता है।

प्रतिफल को हम और भी सरल शब्‍दों में समझेंगे –

एक व्‍यक्ति की इच्‍छा पर किसी दूसरे व्‍यक्ति द्वारा कोई कार्य करना या करने के लिये कहना ही उस प्रथम व्‍यक्ति के लिए प्रतिफल माना जाऐगा।

प्रतिफल को उदाहरण के माध्‍यम से समझे –

‘पहला व्‍यक्ति’ ‘दूसरा व्‍यक्ति’ से अपनी एक पेन 245 रूपये मे क्रय कर लेने की प्रस्‍थापना करता है। ‘दूसरा व्‍यक्ति’ 245 रूपये मे क्रय करने की अपनी स‍हमति प्रकट कर देता है और उस पेन को क्रय लेता है। यहां 245 रूपये ‘पहले व्‍यक्ति’ के लिए पेन का प्रतिफल हैं। और ‘दूसरे व्‍यक्ति’ का क्रय वचनदाता पहले व्‍यक्ति की इच्‍छा पर किया गया कार्य हैं। इसे प्रतिफल कहा जाता हैं।

अत: आप सभी को इस लेख के माध्‍यम से पता चल गया होगा। कि प्रतिफल क्‍या हैं। अगर आपको इस लेख से सबन्धित कोई भी प्रश्‍न है। आप हमसे बैजिजक पूछ सकते है। आपके प्रश्‍नों के उत्‍तर देना ही हमारा सर्वप्रथम कर्तव्‍य हैं। आपको यह लेख उपयोगी व ज्ञानवर्धन लगा हो तो हमे कमेंट करके जरूर बताऐं।

अगर आपको पढ़ने या देखने में कोई समस्या हो रही है, तो आप नीचे दिए गए प्ले बटन पर क्लिक करके इस पृष्ठ में लिखी गई बातों को सुन सकते हैं।



धन्‍यवाद