नमस्‍कार मित्रों आज हम इस प्रश्‍न का उत्‍तर एक लेख के माध्‍यम से जानेंगे। कि वचन किसे कहते है।

‘शुभ’ कुछ काम करने के बदले ‘लाभ’ को 60 रूपये देने को कहता है। यदि ‘लाभ’ ‘शुभ’ की शर्तो के अनुसार काम करने को तैयार हो जाता है तथा अपनी स्‍वीकृति दे देता हैं। तब यह वचन कहलाता हैं।

वचन दो प्रकार के होते है –

पहला किसी के सामने अपना प्रस्‍ताव रखना

                  तथा

दूसरा उस प्रस्‍ताव को किसी व्‍यक्ति द्वारा स्‍वी‍कृति मिलना अर्थात् उस कार्य को करने की अपनी इच्‍छा प्रकट करना।

यदि दोनो शर्तो को पूरा नही किया जाता है तो वह वचन पूर्ण नहीं होता हैं। किसी वचन के लिए प्रस्‍ताव तथ स्‍वीकृति दोनो की ही सपूंर्ण शर्तो को पूरा करना बहुत जरूरी होता हैं। अगर कोई व्‍यक्ति इस शर्तो को पूरा करता है। तो वह वचन कहलाता है। और समझा जाता है कि व्‍यक्ति ने उस वचन को पूर्ण कर लिया है। यदि कोई व्‍यक्ति वचन को पूर्ण नही करता तो उसे अपूंर्ण वचन माना जाता है। और यह समझा जाता है कि व्‍यक्ति ने उस वचन को पूरा नहीं किया हें। इसे वचन कहा जाता हैं।

अत: आप सभी को इस लेख के माध्‍यम से पता चल गया होगा। कि वचन किसे कहते है। अगर आपको इस लेख से सबन्धित कोई भी प्रश्‍न है। आप हमसे बैजिजक पूछ सकते है। आपके प्रश्‍नों के उत्‍तर देना ही हमारा सर्वप्रथम कर्तव्‍य हैं। आपको यह लेख उपयोगी व ज्ञानवर्धन लगा हो तो हमे कमेंट करके जरूर बताऐं।

अगर आपको पढ़ने या देखने में कोई समस्या हो रही है, तो आप नीचे दिए गए प्ले बटन पर क्लिक करके इस पृष्ठ में लिखी गई बातों को सुन सकते हैं।

धन्‍यवाद